घर बनवाने के लिए 1.30 लाख साथ और 30 हजार देगी मोदी सरकार

केंद्र सरकार पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत भारत के उन परिवारों की मदद कर रही है जिनके पास खुद का मकान नहीं है। 1 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री ने ग्रामीण आवास योजना को लागू किया था। इस योजना के तहत सरकार 2.95 करोड मकान का निर्माण करने वाली है। आपको बता दे कि अब 2023 तक 2.50 करोड़ आवास का निर्माण पूरा हो चुका है। सरकार के हाल ही में दी गई जानकारी के मुताबिक 31 मार्च 2024 तक यह आंकड़ा 2.95 करोड़ आवास निर्माण के लक्ष्य को हासिल कर लेगा।

कैसे पैसे होते हैं ट्रांसफर

पीएमएवाई-जी योजना के तहत केंद्र सरकार राज्य सरकार को फंड जारी करती है, उसके बाद विभिन्न जिला/ब्लॉक/ग्राम पंचायत में धनराशि बाटी जाति है राज्य सरकार के द्वारा। आपको बता दे कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अब तक 1,60,813.38 करोड रुपए केंद्र सरकार आवास निर्माण के लिए दे चुकी है।

PM Awas New Payment List 2023: इन लोगों के खाते में आ गई पहली किस्त के पैसे, नई लिस्ट में अपना नाम देखें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के फायदे

वैसे परिवार जो ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और उनके पास पक्का मकान नहीं है उन्हें पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत एक पक्का मकान प्रदान किया जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत बेघर गरीब परिवारों को घर मुखिया कर रही है। पीएमएवाई-जी के आधिकारिक वेबसाइट की माने तो अगर आपने अपना आवास का निर्माण किसी मैदानी इलाके में कराया है तो आपको सरकार द्वारा 1.20 लख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। अगर वही आपने अपना घर किसी पहाड़ी इलाके में बनाया है तो सरकार द्वारा आपको 1.30 लाख रुपए की राशि मिलेगी।

आपको आवास तो मिलेगा ही साथ में लाभार्थी को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के अंतर्गत 90 दिन की रोजगार भी दिया जाएगा। जिसकी बात प्रभावी रूप से आपको 18000 हजार रुपए मिलेंगे। घर निर्माण के साथ ही आपको शौचालय निर्माण के लिए भी अतिरिक्त ₹12000 की पेशकश मिलेगी। पूरी जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट को जरूर देखें।

1 thought on “घर बनवाने के लिए 1.30 लाख साथ और 30 हजार देगी मोदी सरकार”

Leave a Comment